शुक्रवार, 8 जुलाई 2016

चीन का यूलीन डॉग फेस्‍टिवल, जिसमें शौक से लोग खाते हैं कुत्‍ते का मांस

चीन के यूलीन में होने वाले मीट फेस्टिवल के बारे में कुछ बातें बता रहे हैं। यह मांस खाने का भयानक का फेस्टिवल है जो कि इन दिनों अपने अनचाहे कारणों से चर्चा में है।हालांकि लोगों ने इस डॉग-मीट-फेस्टिवल को रोकने के लिए अपनी याचिकाएं दायर की हैं, लेकिन बहुत से लोग हैं इन सबके बावजूद इस बर्बर फेस्टिवल में भाग लेने की सोच रहे हैं।

यह फेस्टिवल क्यों मनाया जाता है?





चीन के लोगों का मानना है कि कुत्ते का मांस खाने से वे स्वस्थ रहेंगे और गर्मी से उनका बचाव होगा। यह एक अजीब थ्योरी है जिसकी बेतुकी सोच से कोई बेजुबान जानवरों को कैसे मार सकता है!

चीन में पशुओं के कल्याण का कोई कानून नहीं है, इसलिए लोगों के लिए ऐसे फेस्टिवल मनाना और आसान हो जाता है। यूलीन में ट्रक भर-भर कर कुत्ते लाये जा रहे हैं और सरकार ने आँखें बंद कर रही हैं।चीन में हर वर्ष लगभग 10 से 20 मिलियन डोग्स मांस के लिए मारे जाते हैं। इस अजीब फेस्टिवल में भी लगभग 10,000 डोग्स लोगों की थालियों में होंगे।कुत्तों के अलावा यहाँ लोग बीयर के साथ बिल्लियों का मांस भी खाएँगे। लेकिन, ज्यादा ज़ोर कुत्ते का मांस खाने पर होगा।

ऐसा कहा जाता है कि ये पालतू कुत्ते हैं लेकिन ये बात गलत है। मुख्यतः ये कुत्ते लूटे गए, बेहोश किए गए, जहरीले इंजेक्शन दिये गए होते हैं और छोटे पिंजरों में यूलीन लाये जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें