मंगलवार, 5 जुलाई 2016

यहां है जादू टोने का अनोखा बाजार, मिलता है हर साजो-समान

टोना या भूत-प्रेत बाधा जैसी अंधविश् वास वाली बाते केवल हमारे देश में ही नहीं बल्कि विकसित देशों में भी होती है। इससे कोई देश बचा हुआ नहीं है। अमरिका के मेक्सिको शहर में तो जादू-टोने के काम में आने वाली चीजों का एक पूरा बाजार ही बना हुआ है। यहां जादू-टोने से संबंधित हर साजो-सामान बेचा जाता है। इस बाजार का नाम है सोनोरा विचक्राफ्ट मार्केट।

सोनोरा एक सुपर मार्केट है जिसकी स्थापना 1950 में हुई थी। वैसे तो यहां पर जरुरत की सारी चीज़े मिलती है लेकिन इस मार्केट के एक हिस्से में हर्बल मेडिसिन और तंत्र विधा, जादू-टोने का सामान मिलता है। यह बाजार मेक्सिको घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र बन गया है

हालांकि पर्यटकों को पहले ही हिदायत दे दी जाती है कि वे इस बाजार से ऐसा कोई सामान न खरीदें जिससे कानून का उल्लंघन होता हो। दवाईयों के साथ बिकती है जादू टोने की चीजे इस बाजार में हर हर्बल मेडिसिन की दूकान पर जादू-टोने का सामान मिलता है। हर हर्बल मेडिसिन की दूकान पर एक डॉक्टर (भारत की तरह ही झोला छाप डॉक्टर) होता है जो की डॉक्टरी में कम, जादू-टोने में ज्यादा माहिर होता है।

ये खुद को विचक्राफ्ट डॉक्टर (जादू-टोने का डॉक्टर) भी कहते हैं। यह विच क्राफ्ट डॉक्टर हमारे भारत देश के जादू-टोना करने वाले बाबाओं की तरह ही होते है जो कि सामाजिक, आर्थिक, वैवाहिक, पारिवारिक, रोजगार जैसी समस्याओं का इलाज करते हैं। तंत्र विद्या की अवैध चीजे भी बेची जाती है यहां इस मार्केट में हर्बल दवाइयों और तंत्र-मंत्र के सामान की आड़ में तांत्रिक विद्या में काम आने वाली ऐसी चीजें भी बेचीं जाती है जिन्हे बेचना अवैध माना जाता है

इनमे कई संरक्षित प्रजातियों के जानवरों की खाल, नाखून, दांत, सिंग खून इत्यादि शामिल है। इसके अलावा यहां पर इगुआना, मेंढक, गिलहरी आदि जानवर जिंदा भी मिलते है। जो अवैध चीज़ यहां सबसे ज्यादा बिकती है वो है ड्राइड हमिंग बर्ड। यह छोटी चिडि़या होती है, जिसे मेक्सिको में सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। बाजार में इस चिडि़या को मार के, सुखा कर बेचते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें