सोमवार, 25 जुलाई 2016

जीत की आदत बनाये रखना अच्छी बात : विराट कोहली







भारत ने वेस्टइंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में कल चार दिन के भीतर ही एक पारी और 92 रन से हराया।

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने जीत के बाद कहा कि हम जीत की आदत डालना चाहते हैं, यह अच्छी आदत है। जीतना संक्रामक है। यदि हम टेस्ट मैच जीतना सीख गए तो हर जगह जीतना भी सीख जायेंगे। हम सीख जायेंगे कि अलग अलग हालात में कैसे खेला जाता है।

कोहली ने कहा कि हम लगातार अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। हम विरोधी टीम का मुंह ताकने की बजाय लक्ष्य तय करके उन पर अमल करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बतौर कप्तान मेरे और पूरी टीम के लिये भी यह अच्छा है। सभी समझते हैं कि मैदान पर कैसे बल्लेबाजी करनी है या गेंदबाजी करनी है।

हमें टीम की जरूरतों के अनुरूप प्रदर्शन करना है और यह सबसे अहम है।उन्होंने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा कि बॉलरों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। हमने पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की थी लिहाजा सभी की नजरें दूसरी पारी पर थी। पहली पारी सही समय पर खत्म हुई और हमें 13 . 14 ओवर गेंदबाजी करने को मिली। सभी गेंदबाजों ने जिम्मेदारी लेकर अच्छा प्रदर्शन किया।कोहली ने इसकी तारीफ की कि स्पिनरों ने दूसरी पारी में अतिरिक्त कार्यभार उठाया चूंकि पहली पारी में उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने ज्यादा ओवर फेंके थे।

उन्होंने कहा कि उन्हें पता था कि पहली पारी में तेज गेंदबाजों ने ज्यादा ओवर फेंके थे लिहाजा हमें दूसरी पारी में जिम्मेदारी लेनी है। अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी की और मिश्रा ने भी उम्दा प्रदर्शन किया। दोनों ने दबाव बनाये रखा। हम साझेदारी में गेंदबाजी की बात करते हैं और यह उसका शानदार उदाहरण है।

नये कोच अनिल कुंबले ने भी जीत के साथ आगाज किया और कोहली ने कुंबले के साथ इस नये अध्याय के आगाज पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि इतने लंबे समय तक खेलने के कारण वह समझते हैं कि खिलाड़ी के लिये जीत के क्या मायने हैं। उन्होंने सभी को बधाई दी और जीत में योगदान देने वालों का खास जिक्र किया । उनके लिये यह अच्छी शुरूआत है। हम सभी बहुत खुश हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें