गुरुवार, 18 अगस्त 2016

दर्द से तड़पती विनेश के सामने चीनी पहलवान को घोषित किया विजेता

नई दिल्ली। रियो ओलंपिक में पूरा देश कुश्ती में साक्षी मलिक के पदक जीतने पर खुशी मना रहा है। लेकिन इस जश्न के बीच एक और महिला पहलवान विनेश फौगाट का जिक्र न करना बेमानी होगा। विनेश अपने दूसरे मुकाबले में घायल हो कर बाहर हो गईं।

48 किलोग्राम भार वर्ग में विनेश ने पहले मुकाबले में अपनी प्रतिद्वंदी को दूसरे ही राउंड में रोमानिया की पहलवान को 11-0 से चित कर सनसनी फैला दी। विनेश के दांव और फूर्ति देखकर कोई भी कह सकता था कि वह गोल्ड मेडल ले आए तो हैरत नहीं होगी।

लेकिन अगले मैच में जो हुआ वह दिल तोड़ने वाला था। मुकाबला था चीन की पहलवान यान सुन से। पहले ही राउंड में कांटे की टक्कर थी। चीन की खिलाड़ी 2-1 से आगे थी लेकिन तभी चीनी खिलाड़ी ने गलत तरीके से विनेश का पैर मोड़ दिया और उसका घुटना खिसक गया।

दर्द से तड़पती विनेश के सामने ही चीनी खिलाड़ी को विजेता घोषित कर दिया गया। लेकिन चीन की खिलाड़ी ने भी स्पोर्ट्स स्पिरिट दिखाया। उसने जीत का कोई जश्न नहीं मनाया। वह तब तक वहां खड़ी रही जब तक कि विनेश को स्ट्रेचर पर ले जाया नहीं गया। उसके चेहरे पर दुख साफ नजर आ रहा था। यहां तक कि सुन खुद विनेश का बैग उठाकर टीम के साथ अंदर गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें