शनिवार, 27 अगस्त 2016

4 महीने पहले मरी हुई माँ की कोख से पैदा हुआ बच्चा

एक समय था जब पूरे विश्व में बच्चें पैदा होने के बाद किसी न किसी वजह से मर जाया करते थे। लेकिन अब विज्ञान इतना आगे बढ़ गया है कि चार महीने पहले मर चुकी महिला की कोख में पल रहे बच्चे की सुरक्षित डिलवरी की जा सकती है।

ये मामला पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन का है। यहां एक महिला कि चार महीने पहले ब्रेन हेमरेज की वजह से मौत हो गई थी। लेकिन मरने के चार महीने बाद भी इस महिला ने एक बच्चे का जन्म दिया है। इस 37 वर्षीय महिला की सिजेरियन डिलीवरी कराई गई है। बच्चे की 37 वर्षीय मां को 20 फरवरी को ब्रेन हैमरेज के बाद ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था, लेकिन डॉक्टरों ने पाया कि उसका भ्रूण स्वस्थ था। ऐसे में उसे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखकर गर्भावस्था को पूरा करने का फैसला किया गया ।बच्चे के पिता ने भी डॉक्टरों के इस फैसले पर अपनी सहमति जता दी। साओ जोन्स हॉस्पिटल ने बताया कि भ्रूण अच्छी हालत में दिख रहा था। ऐसे में हमने परिवार के साथ मिलकर फैसला किया कि महिला को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखकर गर्भावस्था को पूरा किया जाए।

अस्पतताल की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि अस्पकताल की एथिक्स कमेटी, बच्चेज के पिता और महिला के परिजनों ने इस प्रक्रिया के लिए अपनी सहमति दी। पुर्तगीज सोसाइटी ऑफ ऑब्स‍टेट्रिशिएन्स की हेड लुइस ग्रेसा ने कहा कि बच्चेे का जन्म हमारे लिए एक असाधारण उपलब्धि है। उन्होंंने कहा कि ज्यादातर महिलाएं इन स्थितियों में मर जाती हैं। मगर, सौभाग्य से ऐसी स्थिति में महिला को डॉक्टररों ने जीवित रखा और भ्रूण के विकास पर नजर रखी, जो कि काफी मुश्किल काम था ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें