गुरुवार, 29 दिसंबर 2016

कुछ ही देर में बैटरी हो जायेगी फुल चार्ज, इन तरीकों से करें मोबाइल चार्ज

हम में से कई लोग उस वक्त बेसब्र हो जाते हैं जब हमें मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करना होता है और फ़ोन के पूरे चार्ज होने तक हमें कई घंटे तक इंतज़ार करना पड़ता है। हालांकि इसके समाधान का कोई जादुई तरीका नहीं है। लेकिन कुछ तरीके हैं जो बैटरी को अच्छे ख़ासे तरीक़े से चार्ज करने में लगनेवाले समय को कम कर सकते हैं।


मोबाइल को फ्लाइट मोड पर डाल दें


ये एक बहुत साधारण सा तरीका है जिससे आपका फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता रहेगा बिना उसके सभी फंक्शन को बंद किए हुए, जैसा कि फ़ोन को पूरी तरह बंद कर देने पर होता है। जब आप फ़ोन को फ्लाइट मोड पर डाल देते हैं तो इसके कॉल करने, इंटरनेट ब्राउज़िंग या जीपीएस जैसी फ़ीचर काम करना बंद कर देते हैं। लेकिन इसके कुछ फ़ायदा भी हैं कि आपका फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता रहेगा और फ़ोन का अलार्म चालू रहेगा जो बहुत काम की चीज़ होती है अगर आप फ़ोन रात के वक़्त चार्ज कर रहे हैं। इस तरीके से की गई चार्जिंग को अगर शानदार न भी कहा जाए तो भी ये असाधारण तरीके से कम समय में होती है


इसे पूरी तरह बंद कर दें


मोबाइल फ़ोन चार्ज करने के बारे में फैली हुई बहुप्रचारित मिथकों में से एक यह है कि अगर आप इसे चालू रखकर चार्ज करें तो ये ख़राब हो जाते हैं। लेकिन यह ग़लत है। चालू मोबाइल को चार्ज करना नुक़सानदेह नहीं है। हालांकि ये सही है कि जब मोबाइल बंद रहता है तो जल्दी चार्ज हो जाता है। टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन के मोबाइल पर लिखे एक लेख में ये समझाया गया है।


इसे यूएसबी पोर्ट से चार्ज ना करें


मोबाइल फ़ोन यूएसबी पोर्ट की बजाय बिजली से ज़्यादा जल्दी चार्ज होता। उदाहरण के लिए ऐपल फ़ोन के लिए कंपनी का सुझाव होता है कि मोबाइल को फ़ोन एडेप्टर के साथ मिले यूएसबी केबल के ज़रिये दीवार पर लगे बिजली के पॉइन्ट से चार्ज करें।


उचित तापमान में रखें


ज़्यादा तापमान बैटरी के चार्ज रखने की क्षमता को कम करती है। उदाहरण के लिए, ऐपल आश्वस्त करता है कि गर्मी की वजह से बैटरी के प्रदर्शन में सबसे ज़्यादी कमी आती है और फ़ोन को सूरज से दूर रहने की सिफ़ारिश करता है।
इसलिए जिन घरों या फ़ोन कवर से गर्मी बढ़ जाती है उससे भी चार्ज करने का समय बढ़ जाता है।


आधिकारिक चार्जर इस्तेमाल करें


सभी चार्जर एक जैसे नहीं होते, भले ही ऐसे लगते हों। सबसे अच्छा ये होता है कि हमेशा आधिकारिक चार्जर फोन का ही इस्तेमाल करें, जो सुरक्षित तरीके से सबसे अच्छे परिणाम देता है। वास्तव में अनधिकृत चार्जर के इस्तेमाल से समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। यहां तक कि फ़ोन अच्छी तरह से चार्ज होना बंद हो सकता है या देर से चार्ज होगा। अगर आप असली चार्जर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम अच्छी क्वॉलिटी का चार्जर आज़माएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें