गुरुवार, 29 दिसंबर 2016

4 जनवरी को हो सकता है यूपी समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली : यूपी, पंजाब समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर गर्मी बढ़ गई है. खबर है कि इन पांचों राज्यों में चुनावों की तारीख का ऐलान 4 जनवरी को चुनाव आयोग कर सकता है.


कहा जा रहा है कि संशोधित मतदाता सूची के प्रकाशन से पहले चुनाव आयोग मतदान की तारीखों का ऐलान नहीं करना चाहता है, लेकिन सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान एक हफ्ते के अंदर कर सकता है.


बताया जा रहा है कि यूपी में 7 चरणों में मतदान होगा, वहीं अन्य राज्यों के चुनाव एक ही दिन में कराए जा सकते हैं. साथ ही खबर है कि यूपी विधानसभा चुनाव 7 फरवरी से मार्च 2017 के पहले सप्ताह के बीच संपन्न हो सकते हैं.


आयोग ने कैबिनेट सचिव और चुनाव वाले राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में आदर्श चुनाव आचार संहिता के निर्देशों का पालन करने का आदेश दिया है. आयोग ने चेतावनी दी की कि इनका पालन करना जरूरी होगा. आयोग ने इसके लिए पूरी सूची तैयार की है कि पार्टियों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

चुनाव के मद्देनजर सभी पार्टियों भी तैयार हैं. एक ओर बीजेपी ने जहां हाल ही में अपनी परिवर्तन यात्रा पूरी की है, वहीं यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रैलियां कर रहे हैं और अपनी उपलब्धियां गिना रहे हैं.

दूसरी बसपा सुप्रीमो मायावती भी किसी पार्टी पर हमला करने में कोई कसर नहीं छोड़ नहीं रही हैं. चुनाव की तैयरियां कहां तक पहुंची है इसकी झलक तमाम पार्टी के नेताओं के भाषण में साफ-साफ देखने को मिल रही है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें