मंगलवार, 27 दिसंबर 2016

बॉलीवुड पर 2016 में छाया रहा विवादों का साया







‘उड़ता पंजाब’

निर्माता-निर्देशक अनुराग कश्यप की फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ ने इस साल काफी सुर्खियां बटोरी। सेंसरशिप से जुड़े विवादों में फंसी फिल्म को लेकर काफी हंगामा हुआ। पंजाब की छवि खराब करने का हवाला देकर इसकी रिलीज पर रोक की मांग की गई। केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने फिल्म में 89 कट लगाए तो निर्माताओं ने बंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। अदालत ने इसे सिर्फ एक कट के साथ पास कर दिया। फिल्म में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

रिलीज से पहले लीक हुई फिल्म

इस साल कई बड़ी फिल्में रिलीज से पहले या रिलीज के चंद दिनों के भीतर लीक हुई। शाहिद कपूर की फिल्म ‘उड़ता पंजाब’, विवेक ओबेरॉय की ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती और सलमान खान अभिनीत ‘सुल्तान’ रिलीज से पहले ही ऑनलाइन लीक हुई।

सलमान का विवादित बयान

‘सुल्तान’ की शूटिंग के दौरान थकाने वाले शूटिंग अनुभव को शेयर करते हुए अभिनेता ने एक विवादित बयान दिया। एक सवाल के जवाब में सलमान ने शूटिंग अनुभव को रेप पीड़िता जैसा बताया। सलमान ने जवाब में कहा था कि जब वह शूटिंग के बाद रिंग से बाहर आते थे, तो उनको एक बलात्कार पीड़िता जैसा महसूस होता था।

पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर विवाद

जम्मू कश्मीर के उरी में आतंकियों द्वारा किए गए हमले के बाद लोगों का पाकिस्तान के प्रति गुस्सा जम कर फूटा। बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों के काम करने का विरोध जताया गया। इसमें निर्माता निर्देशक करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ की रिलीज मुश्किल में पड़ती दिख रही थी। फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान ने भी काम किया था। 22 अक्तूबर को सभी निर्माताओं की तरफ से यह ऐलान किया गया कि अब भविष्य में कभी पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करेंगे। इसके बाद फिल्म की रिलीज को हरी झंडी मिली।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें