गुरुवार, 29 दिसंबर 2016

अगर आप भी हैं ग्रीन टी के शौकीन तो संभलकर करें इसका इस्तेमाल, हो सकती है नुकसानदेह

आजकल लोगों में ग्रीन टी पीने का चलन खूब बढ़ रहा है। ग्रीन टी पीने के कई फायदे भी हैं। इससे जहां आपका मोटापा कम होता है वहीं आपकी त्वचा में भी निखार आता है। ग्रीन टी पीने के कुछ नुकसान भी हैं। कुछ बीमारियों में तो इसका सेवन काफी खतरनाक साबित हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि ग्रीन टी का ज्यादा इस्तेमाल आपको ज्यादा बीमार कर सकता है।

-आपको यह बात तो पता होगी कि चाय में कैफीन होता है और वह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। ठीक उसी तरह ग्रीन टी में भी कैफीन होता है। अगर आप ग्रीन टी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपकी हृदयगति बढ़ जाती है। यह आपके नर्वस सिस्टम पर भी असर डालता है। इसके अधिक उपयोग से आप चिड़चिड़े हो जाते हैं।

-अगर आप हड्डी से जुड़ी किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो ग्रीन टी का इस्तेमाल न करें। इसके बावजूद अगर आप ग्रीन टी पीना चाहते हैं तो बिना डाॅक्टरी सलाह के इसका सेवन न करें।

-गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। अगर ऐसी महिलाएं ग्रीन टी ज्यादा पीती हैं तो उनके साथ-साथ उनके बच्चे के लिए भी यह नुकसानदायक साबित होता है। कई बार तो यह गर्भपात का भी कारण बनता है।

-ज्यादा ग्रीन टी पीना आपके पाचन तंत्र के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है। ज्यादा कैफीन आपके पाचन रस के बैलेंस को बिगाड़ देता है जिससे आपका पेट भी खराब हो सकता है। ग्रीन टी में मौजूद टैनिन आपके पेट को खराब कर सकता है क्योंकि ग्रीन टी पीने से पेट में एसिड अधिक बनने लगता है। जिन लोगों को पेट की समस्या रहती है खासतौर पर एसिडिटी होती है उन्हें ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए।

-अगर आप मोतियाबिंद के मरीज हैं तो आपको ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए। ऐसे व्यक्ति को इसे पीते ही आंखों पर दबाव महसूस होने लगता है। इस हालत में ग्रीन टी आपकी समस्या को और बढ़ सकता है।

-अगर आप कोई एंटीबायोटिक दवाएं ले रहे हैं तो भी आपको ग्रीन टी के इस्तेमाल ससे बचना चाहिए। बहुत सारी ऐसी दवाएं हैं जिनमें ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

-एनीमिया यानी की शरीर में खून की कमी से जूझ रहे लोगों को भी ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए। ऐसे लोगों में एनीमिया के चलते शरीर में आयरन की कमी हो जाती है जिससे हीमोग्लोबीन बनना कम हो जाता है।

-सांस संबंधी बीमारी वाले लोगों को भी ग्रीन टी के उपयोग से बचना चाहिए। इससे अनिंद्रा की बीमारी और नर्वसनेस हो सकती है। ग्रीन टी को क्लोजैपाइन और लिथियम जैसी ड्रग्स के साथ भी नहीं लेना चाहिए। इससे दवाओं का असर कम हो जाता है। ग्रीन टी को मोनोमाइन ओक्सीडेस और स्टीरियोआइसोमर जैसी ड्रग्स के साथ भी नहीं लेना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें