शुक्रवार, 30 दिसंबर 2016

इन आसान से तरीकों से पता कीजिए कि ”वह” ही आपका प्यार है

यद्यपि ये सोचना आसान है कि वो वही है पर कैसे पता करें कि वो आपका प्यार है। ये जांचने के लिए कि आप उसको लेकर गंभीर है और वो आपके प्यार के लायक है, बताये जा रहे कुछ तरीकों को आपको जरुर पढ़ना चाहिए।

1आभास करवाएं


उसे आपको एक नायिका की तरह आभास कराना चाहिए। जब आप उसके साथ हो तो आपको लगना चाहिए कि आप कुछ भी करने का हौसला रखती है। आपको ज़िन्दगी की मुश्किलों से डर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि वो आपको विश्वास दिलाता है कि आप इन सब परेशानियों से लड़ने की हिम्मत रखती है। जब आप उसके साथ हो तो आपको लगना चाहिए कि आप सारी दुनिया से लड़ सकती है और जीत सकती है।

2खुद को नाजुक दिखाएं


क्या आप उसके सामने खुद को सहज पाती हैं । इसका कतई ये अर्थ नहीं की बस आपके परिवार और खास दोस्तों को ही पता हो कि आप कितनी भोली है, उसे भी दिखना चाहिए कि आप कितनी नाजुक है, चाहे ये बिना मेक-अप के हो, या कसरत के बाद पसीने से तरबतर हो, या जब आप डरी हुई हो या रो रही हो।

3शर्म जैसी भावना न आती हो


निश्चित करें कि आपको उसके साथ रहकर शर्म जैसी भावना न आती हो । क्या आपको उसके सामने कुछ चीज़े या भावनाएं छिपानी पड़ती है। अगर आपको लगता है कि आपको उससे अपने या अपनी ज़िन्दगी के बारे में कुछ बातें छिपानी पड़ रही है तो वो वह व्यक्ति आपका प्यार नहीं है। उसे आपसे बिना शर्तों के प्यार होना चाहिए, अगर आपको लगता है कि वो आपको आपके शरीर को देख कर आंकेगा जैसे कि सर्दी के दिनों में आपके पैरों पर बाल हो, तो वो व्यक्ति आपका प्यार नहीं है।

4भविष्य के बारे में सोचना


देखें कि आप अपने भविष्य के बारे में कितनी बार सोचती है । कितना अक्सर आप भविष्य में अपने जन्मदिन या छुट्टियों में एक दूसरे के साथ आराम मनाते हुए सोचती है? क्या आप उसके साथ अपने मकान, पालतू पशु, या अपने बच्चों के बारें में कल्पना करती है?

5ध्यान दें


ध्यान दें जब वो आपसे कहे “मैं तुमसे प्यार करता हूँ ।: यह अच्छी बात है कि वो जवाब में कहे मैं भी तुमसे प्यार करता हूँ पर ध्यान रखे कि हमेशा पहला इजहार करने वाले सिर्फ आप ही न हो। कभी कभी उसे भी आपसे कहना चाहिए। इससे पता चलता है कि वो आपका ख्याल रखता है और इस बारे में सोचता है न की सिर्फ वो रिश्ते बनाने के कोई सूत्र अपना रहा हो और उम्मीद करता हो की सारी बात बन जाएगी।

6चिंता न करें




अगर वो न कहे तो बहुत ज़्यादा चिंता न करें। कुछ पुरुष अपनी भावनाएं जाहिर करने में बहुत शर्मीले होते है। उनसे पूछे कि वो क्यों कभी पहले इजहार नहीं करते, उन्हें बताये कि आप उनसे ये सुनना चाहती है। इससे उसे थोड़ा सहज महसूस होगा।

7अंतरंग होने के लिए दबाव


निश्चित करें कि वो आप पर आपके राजी होने से पहले ही अंतरंग होने के लिए दबाव न डाल रहा हो । कोई अगर आपकी इच्छा से पहले ही आपके शरीर से आनंद लेना चाहता है इसका अर्थ है कि उसके दिमाग में आपकी जरूरतों के बारे में कोई खयाल नहीं है। (और अगर वो शारारिक संबंध की इच्छा को लेकर अपने आप पर काबू न रख पाये तो निश्चित ही वो पारिवारिक जीवन शुरू करने या उसमे समर्पित होने से पीछे हट जायेगा।)

8काबू में रखने की कोशिश


ध्यान दें कि क्या वो आपको काबू में रखने की कोशिश करता है । अगर वो बार बार आपको बताता है क्या करना चाहिए और क्या नहीं, आपकी ज़िन्दगी को अपने काबू में लेना चाहता है, या आपकी भावनाओं को बदलने की कोशिश करता है सिर्फ इसलिए कि आप उसकी मन मुताबिक चले तो सावधान हो जाइये। ये व्यक्ति रिश्तों को लेकर डाँवाडोल रहता है और रिश्ते में अपनी ताकत ज़्यादा मानता है। वो जो आपका प्यार है आपके साथ सुरक्षित रहेगा और आपको आपके वास्तविक रूप में स्वीकार करेगा।

9दोस्तों से मिलाता है या नहीं


गौर करें कि वो आपको उसके दोस्तों से मिलाता है या नहीं ।अगर वो आपको उसकी सामाजिक योजनाओं में शामिल करने से मना करता है या पिछली रात को अपने दोस्तों के साथ क्या किया बताने से कतराता है तो इसका स्वाभाविक अर्थ है कि वो आपको अपनी ज़िन्दगी में शामिल करने का इच्छुक नहीं है। और हो सकता है कि वो कुछ बहुत भद्दा करने की फ़िराक में हो।

10भविष्य की ओर इशारा


ध्यान दें कि वो आपके भविष्य की ओर इशारा करता है या नहीं । अगर आप रिश्ते के उस चरण में नहीं है जहाँ आप दोनों भविष्य की संभावनाओं को लेकर खुल कर बात करते हो तो ध्यान दें कि क्या वो भविष्य को लेकर कभी कोई संकेत देता है या नहीं। चाहे हल्का सा ही सही, जैसे कि वो सोचता हो कि आने वाले किसी कार्यक्रम के लिए आप दोनों मिलकर क्या करना चाहते है तो यह एक अच्छा संकेत है।

11खास दिन


देखें कि क्या आप उसका जन्मदिन या आपकी सालगिरह या उससे जुड़ा कोई भी खास दिन याद रख पाती है या नहीं । ये जांचने का एक तरीका है कि क्या वो जब आपके पास नहीं रहता तब भी आपके ख्यालों में हावी रहता है या नहीं। ये किसी के द्वारा आपकी ज़िन्दगी में मुकाम बनाने का एक तरीका है, हाँ लेकिन आपके दिल-दिमाग में पूरी तरह घर करने के लिए कुछ और भी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें