शुक्रवार, 30 दिसंबर 2016

यूं करें वुलेन कपड़ों की देखभाल

सर्दियों में जितनी देखभाल की जरूरत हमारी त्वचा और बालों को होती है, उतनी ही उन्हें प्रोटेक्ट करने वाले वुलेन कपड़ों की भी। अगर वुलेन कपड़ों में दाग लग जाएं तो आसानी से नहीं जाते।


क्योंकि हम वुलेन कपड़ों को न तो ज्यादा रगड़ सकते हैं और ना ही उन पर कोई हार्स केमिकल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ऐसा करने से वुलेन कपड़े समय से पहले ही पुराने होने लगते हैं और उनमें बब्लिंग भी होने लगती है।

ऐसे में आप अपने वुलेन कपड़ों की देखभाल के लिए ये टिप्स आजमा सकते हैं
पानी में भिगो कर रखें
वुलेन में दाग लग जाए तो उसे सादा पानी में सर्फ डालकर कुछ देर के लिए भिगो दें और कुछ देर बाद उसे साफ कर लें। इससे वुलेन से तुरंत दाग निकल जाएगा. पर ध्यान रहे कि पानी गर्म न हो।क्योंकि इससे वुलेन कपड़े सिकुड़ भी सकते हैं।

दाग लगते ही धोना जरूरी
वुलेन कपड़ों पर चाय या सब्जी गिर गई है, तो उस जगह को तुरंत सादे पानी से धो दें. अगर आप उसे साफ करने की स्थ‍िति में नहीं हैं तो उस पर पाउडर लगा दें. जब आप उसे धोएंगे, वह दाग आसानी से निकल जाएगा।

उल्टा कर धोएं कपड़े
वुलेन कपड़ों को धोने से पहले उन्हें पलट दें. यानी कि अंदर वाला हिस्सा ऊपर करके ही धोएं. इससे वुलेन कपड़ों में बब्ल‍िंग नहीं आएगी।

माइल्ड हो सर्फ, साबुन
वुलेन कपड़ों से दाग हटाने के लिए उसे बहुत ज्यादा स्ट्रॉन्ग साबुन या सर्फ से ना धोएं। बाजार में वुलेन कपड़ों को धोने के लिए विशेष सर्फ भी आते हैं, आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप मशीन में धो रहे हैं तो भी उसे माइल्ड मोड में ही रखें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें