शुक्रवार, 28 अक्तूबर 2016

दीपावली के दिन करें ये उपाय, दूर भागेगी दरिद्रता और लक्ष्मी का होगा आगमन

हर मनुष्य का सपना होता है कि वह भी अमीर बने और दुनिया की सभी सुख-सुविधाओं का लाभ उठाए। लेकिन यह सुख सभी मनुष्यों को मिल नहीं पाता है। लेकिन अगर कोई भी मनुष्य दीपावली के दिन नीचे बताए गए उपायों को करता है तो धन की देवी माता लक्ष्मी उससे प्रसन्न होती है और उस मनुष्य के जीवन में किसी भी सुख-सुविधा की कमी नहीं रहती।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में स्थाई सुख समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। शास्त्रों के अनुसार दीपावली के दिन किये गए लक्ष्मी प्राप्ति के उपायों से अति शीघ्र फल मिलता है।

- यदि आप गृह कलेश से पीडि़त है और आपके घर की सुख शांति दूर हो गयी है तो आप दीपावली के दिन मां लक्ष्मी के पूजन के बाद 2 गोमती चक्र लेकर एक डिब्बी में पहले सिंदूर रखकर उस पर उनको रख दें फिर उस डिब्बी को बंद करके घर के किसी एकांत स्थान में रख दें। इसे घर के किसी भी सदस्य को नहीं बताएं, घर में शीघ्र ही शांति हो जाएगी।

- दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के समय 2 अकीक लक्ष्मी जी के चरणों में रख दें। पूजन के बाद अर्ध रात्रि को इन दोनों को घर के किसी कोने में भूमि में खोद कर गाड़ दें, बिगड़े काम बनते नजर आएंगे।

- रात्रि की समाप्ति से पूर्व ब्रह्म मुहूर्त में घर की स्त्रियां घर के कोने-कोने में कुछ खट खट करते हुए यह कहें कि 'हे अलक्ष्मी अब आप इस घर से चली जाओ क्योंकि यहां पर मां लक्ष्मी का निवास हो गया है' ऐसा करने से उस घर में दिनों दिन लक्ष्मी का भंडार बढ़ता है।

- दीपावली के दिन विष्णु सहस्त्रनाम, लक्ष्मी सूक्त का पाठ अवश्य करें और अगर हो सके तो इनके कैसेट अवश्य चलायें।

- लक्ष्मी पूजन के समय 11 कौडिय़ों को गंगाजल से धोकर लक्ष्मी जी को अर्पण करें और उन पर हल्दी कुमकुम लगायें। अगले दिन इन्हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें, इससे आय में निश्चित वृद्धि होती है।

- दिवाली के दिन एक नयी झाडू खरीद लाएं। पूजा से पहले उससे थोड़ी सी सफाई करें फिर उसे एक तरफ रख दें। अगले दिन से उसका प्रयोग करें इससे दरिद्रता दूर भागेगी और लक्ष्मी का आगमन होगा।

- पूजा में मां लक्ष्मी के चरणों में एक लाल तथा एक सफेद हकिक पत्थर रखें। दोनों के योग से चन्द्र मंगल लक्ष्मी योग बनता है। पूजा के बाद इन्हें अपने पर्स में रख लें।

- दीपावली पर सायंकाल पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाकर पीपल को प्रणाम करके अपनी मनोकामना कहे। मां लक्ष्मी का भी ध्यान करें फिर लौट जाएं और पीछे मुड़कर ना देखें। आपको अवश्य ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। यह प्रयोग बिल्कुल चुपचाप करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें