शुक्रवार, 28 अक्तूबर 2016

धनतेरस पर इन बातों का रखेंगे खास ध्यान तो होगी लक्ष्मी जी मेहरबान

दिवाली बस दस्तक देने ही वाली है लिहाज़ा आप भी अब तक सजावट और साफ सफाई के अंतिम दौर में पहुंच चुके होंगे। दिवाली आने पर हम सभी अपने घरों की साफ़-सफाई करते हैं, पेंट कराते हैं और बड़े मन से घर को सजाकर मां लक्ष्मी के स्वागत की तैयारी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतना सब करने के बाद भी, कई बार लक्ष्मीजी क्यों आपके घर पर कृपा करने से कन्नी काटती हैं?

क्योंकि इतने उपाय करने के बाद भी घर में कुछ चीज़ें छूट जाती हैं जो कि लक्ष्मीजी को बिल्कुल पसंद नहीं। इसलिए अगर आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर आएं तो दिवाली से पहले शास्त्रों में बताए गए इन 6 कामों को जरूर पूरा कर लें...

छत की सफाई करें-

अक्सर हम अपने घर के अन्दर-बाहर की सफाई पर तो ध्यान देते हैं लेकिन छत हमेशा उपेक्षित रह जाती है। क्योंकि हमारा मानना होता है कि वहां कौन देखने आने वाला है। लेकिन अगर छत के किसी भी हिस्से में गंदगी या कबाड़ जमा है तो उसे तुरंत साफ़ कर दें। छत साफ़ रहने से परिवार में तनाव कम रहता है और परेशानियां भी दूर होती हैं।

टूटा हुआ शीशा-

घर में अगर कोई भी टूटा हुआ शीशा हो या शीशा धुंधला पड़ गया हो तो उसे जल्द ही बदलवा दें। इसी तरह अगर खिड़की का शीशा टूट गया है तो उसे भी दिवाली की पूजा से पहले जरूर बदलवा लें। शास्त्रों के मुताबिक टूटे या धुंधले शीशे से घर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने में बाधा आती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें