बुधवार, 11 जनवरी 2017

आचार संहिता उल्लंघन मामले में होगी सख्त कार्रवाई : चुनाव आयोग


नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए काफी सख्त हो गया है. आयोग ने राजनीतिक दलों को चेतावनी देते हुए कहा है कि आचार संहिता के उल्लंघन मामले में किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा. आयोग ने कहा है कि हम ऐसे मामलों में मूकदर्शक नहीं बन सकते हैं.
राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को संबोधित करते एक पत्र में चुनाव आयोग ने पार्टियों को याद दिलाया है कि पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान किया गया है. इन राज्यों में 4 जनवरी से आदर्श आचार संहिता लागू है. यह नेताओं के सांप्रदायिक बयान देने पर भी रोक लगाती है. चुनाव आयोग ने अपने पत्र में सलाह दी है कि राजनीतिक पार्टी और नेता समाज को बांटने वाले ऐसे बयान न दें. जिससे लोगों के बीच आपसी सौहार्द और शांति को खतरा हो.
चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी जिक्र किया है. आयोग ने कहा कि अगर आदर्स आचारा संहिता कानून का उल्लंघन होता है तो आयोग मूक दर्शक नहीं बना रहेगा. चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को इस संबंध में एडवाइजरी जारी करने को भी कहा है. बता दें कि बीजेपी सांसद साक्षी महाराज को जनसंख्या संबंधी उनकी कथित टिप्पणी के लिए चुनाव आयोग ने मंगलावर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें