शनिवार, 14 जनवरी 2017

BJP मंत्री बोले- गांधी से बड़े ब्रैंड मोदी, नोट से भी हटेंगे बापू

अंबाला
खादी ग्रामोद्योग की ओर से जारी कैलेंडर में महात्मा गांधी की जगह नरेंद्र मोदी की चरखा चलाते की तस्वीर छपने के बाद देशभर में हुए हो-हल्ले के बीच अंबाला में आज हरियाणा सरकार के कैबिनेट मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अनिल विज का विवादास्पद बयान सामने आया है।

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री विज ने शनिवार को कहा कि महात्मा गांधी का नाम खादी से जुड़ने के कारण इसकी दुर्गति हुई। इसके साथ ही उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि बीजेपी सरकार के दौरान ही धीरे-धीरे नोटों से भी महात्मा गांधी का फोटो हट जाएगा। विज ने मोदी को खादी के लिए महात्मा गांधी से बेहतर ब्रैंड बताया। उन्होंने कहा कि जबसे खादी से गांधी का नाम जुड़ा है, तब से यह उठ ही नहीं सकी। यह डूब गई है।

इतना ही नहीं, विज ने कहा कि जिस दिन से महात्मा गांधी का चेहरा नोट पर लगा है, उसी दिन से नोट की डीवैल्युएशन शुरू हो गई। कांग्रेसियों द्वारा पूरे मामले में विरोध पर विज ने कहा की खादी गांधी के नाम से पेटेंट नहीं है और खादी के साथ गांधी का नाम जुड़ने से खादी उठने की जगह डूब गई। उन्होंने कहा कि ​कैलेंडर में मोदी का चेहरा छपते ही खादी की बिक्री में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है।
हालांकि, बाद में अनिल विज ने महात्मा गांधी पर दिए गए बयान को निजी बयान बताया और कहा कि इससे किसी की भावना आहत न हो इसलिए मैं इसे वापस लेता हूं।
इस मामले पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी विज के बयान से पल्ला झाड़ दिया। उन्होंने कहा कि गांधी जी आदरणीय हैं। विज सीनियर मिनिस्टर हैं और उन्होंने बयान किस संदर्भ में कहा, यह व्यक्तिगत है और इसका पार्टी से कोई वास्ता नहीं है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने चरखा गांधी जी को पीछे छोड़ने के लिए नहीं चलाया। उन्होंने प्रतीक के रूप में चलाया। गाँधी जी के कारण ही खादी को बढ़ावा मिला। मोदी ने इसी अभियान को बढ़ावा देने के लिए चरखा चलाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें