शनिवार, 14 जनवरी 2017

राहुल और अखिलेश में बन गई बात, कांग्रेस को 100 से अधिक सीटें देने को तैयार सपा!

समाजवादी पार्टी में जारी उठापटक से इतर अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए संभावित गठबंधन का खांचा लगभग तैयार कर लिया है.
चर्चा है कि विधानसभा सीटों को लेकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में लगभग सहमति बन चुकी है. यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कांग्रेस को कुल 403 विधानसभा सीटों में से 100 से अधिक सीटें देने को तैयार हैं.
अभी यह तय नहीं हो पाया है कि किस दल के हिस्से कौन सी सीटें आएंगी. सूत्रों का कहना है कि यूपी कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद खुद सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत कर रहे हैं.
इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में गठबंधन को लेकर बातचीत अंतिम दौर है. इसका संकेत इससे मिलता है कि चुनाव आयोग में साइकिल चुनाव चिह्न को लेकर अखिलेश गुट के दावे का कपिल सिब्बल पैरवी कर रहे हैं.
सियासी पंडितों का कहना है कि यदि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन होता है तो स्वाभाविक रूप से शीला दीक्षित की मुख्यमंत्री पद की दावेदारी खत्म हो जाएगी. खुद शीला दीक्षित भी इस तरह का संकेत पहले ही दे चुकी है.
वैसे मुलायम सिंह यादव इस गठबंधन को लेकर सशंकित हैं. वे तो सार्वजनिक रूप से कई बार ऐसे किसी गठबंधन की संभावना को खारिज कर चुके हैं. बिहार विधानसभा चुनाव से सबक लेकर मुलायम ने हमेशा इस तरह के गठबंधन का विरोध किया है.
बिहार में महागठबंधन में कांग्रेस ने सबको चौंकाते हुए 41 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 27 विधानसभा सीटें हासिल की थी.
अब जबकि समाजवादी पार्टी में टूट लगभग तय है और अखिलेश को भी अकेले चुनावी समर में उतरना जंच नहीं रहा है. कांग्रेस के पास भी गठबंधन के अलावा खुद को बचाने का कोई विकल्प नहीं दिख रहा है. यही वजह है कि दोनों दल एक दूसरे के काफी करीब आ रहे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें