मंगलवार, 22 नवंबर 2016

आखिर फोन पर सबसे पहले क्यों बोलते हैं हेलो?

हैलो की शुरुआत कैसे हुई ?


जब हम लोग फोन या मोबाइल पर बात करते हैं, तो हमारा पहला शब्द होता है हैलो। हम बचपन से ही इस शब्द को सुनते आ रहे हैं, यहां तक कि हमसे पहले की पीढ़ियां भी हेलो शब्द का इस्तेमाल करती हैं, आखिर फोन पर हेलो बोलने की शुरुआत कब और कैसे हुई।


2ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड का नाम था ‘मारग्रेट हैलो’


टेलीफोन के अविष्कार के लिए ग्राहम बेल का नाम हमेशा से याद किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड का नाम मारग्रेट हैलो था और जब सालों की मेहनत के बाद बेल ने टेलीफोन का अविष्कार किया, तो उन्होंने एक ही तरह के दो टेलीफोन बनाए, एक टेलीफोन ग्राहम ने अपनी गर्लफ्रेंड को दे दिया।


3अपनी गर्लफ्रेंड को किया पहला कॉल


इसके बाद सभी तकनीकी कमियां दूर करने के बाद बेल ने सबसे पहले अपनी गर्लफ्रेंड को फोन लगाया। फोन उठाते ही ग्राहम बेल ने सबसे पहले अपनी गर्लफ्रेंड का नाम बड़े प्यार से ‘हैलो’ पुकारा।


4‘हैलो’ से बन गया ‘हैलो’


वो जब भी मारग्रेट को फोन करते ‘हैलो’ कहकर पुकारते थे। इस तरह फोन उठाते ही हैलो कहना एक सम्बोधन के शब्द के रूप में प्रचलित हो गया।


5किस शब्द से बना है हैलो?


कुछ लोगों का कहना है कि यह प्राचीन फ्रांसीसी शब्द Hola से निकला है जिसका मतलब है ‘कैसे हो’ और यह फ्रांसीसी शब्द 1066 ईसवी के नारमन हमले के समय इंगलिस्तान पहुंचा था । लेकिन दो तीन सदियों में इस शब्द का रूप काफ़ी बदल गया है ।


6समय के साथ बदलता गया हैलो


अंगरेजी भाषा के कवि चॉसर के ज़माने तक यानी 1300 के बाद यह शब्द Hallow का रूप ले चुका था ।


7शेक्सपियर के ज़माने में कुछ और बदल गया


फिर शेक्सपियर के ज़माने में यानी दो सौ साल बाद यही शब्द Halloo के रूप में ढल गया और शिकारियों और मल्लाहों के हत्थे चढ़ा तो इसके कई रूप सामने आए जैसे: Hallloa, Hallooa, Hollo । वर्ष 1800 तक इस शब्द का एक विशेष रूप तय हो चुका था और वह था Hullo ।


8‘आर यू देयर?’


वैसे फोन पर हेलो बोलने की एक और कहानी है। कहा जाता है कि जब टेलीफोन का आविष्कार हुआ तो शुरुआत में लोग फोन पर पूछा करते थे ‘आर यू देयर?’ तब उन्हें यह विश्वास नहीं था कि उनकी आवाज दूसरी ओर पहुंच रही है।


9टॉमस एडीसन


लेकिन अमेरिकी आविष्कारक टॉमस एडीसन को इतना लंबा वाक्य पसंद नहीं था। उन्होंने जब पहली बार फोन किया तो उन्हें उन्होंने कहा, हैलो।


10बड़ी दिलचस्प थी ग्राहम बेल की कहानी


आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर को, दूर बैठे अपने परिचितों की आवाज सुनने का तोहफा देने वाले ग्राहम बेल के घर में उनकी मां, पत्नी, और उनका एक खास दोस्त सुनने में अक्षम थे। इसी वजह से उन्हें बधिर लोगों से खासा लगाव था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें